UPPCL OTS Scheme 2023 In Hindi: खुशखबरी! यूपी सरकार ने बिजली उपभोक्ताओं को दिया तोहफा, बिल में ऐसे मिलेगी भारी छूट

Join Telegram group Join Now

UPPCL OTS Scheme 2023 In Hindi: सभी बिजली उपभोक्ताओं को इस जानकारी से अवगत करा दें कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार बिजली उपभोक्ताओं को उनके बिल में राहत देने के लिए ओटीएस स्कीम लागू कर दी है। अब बकायेदार बिजली उपभोक्ताओं को राहत प्रदान करने के लिए हर साल की भांति ओटीएस योजना लागू की है। बता दें इस योजना के तहत बकाया चुकाने पर सरचार्ज में आपके बिल में छूट प्रदान की जाएगी।

यह जानकारी प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने शनिवार को इस योजना की घोषणा करते हुए लागू की। ऊर्जा मंत्री के अनुसार, निजी नलकूप वाले उपभोक्ताओं (किसानों) को छोड़कर अन्य श्रेणियों के उपभोक्ताओं के 31 अक्टूबर तक के मूल बकाए पर सरचार्ज में छूट मिलेगी। निजी नलकूप के मामले में छूट 31 मार्च तक के देय सरचार्ज में लागू रहेगी।

इस छूट का लाभ लेने के लिए बकायेदार उपभोक्ताओं को मूल बकाए का 30 प्रतिशत पंजीकरण राशि के रूप में जमा करनी होगी। अगर आप सोच रहें हैं कि पंजीकरण कहां और कैसे करा सकतें हैं तो जानकारी के लिए बता दें कि इसका पंजीकरण भी विभागीय कार्यालयों के अलावा जनसेवा केन्द्र, विद्युत सखी, मीटर रीडर या किसी भी कैश काउंटर से करा सकतें हैं।

UPPCL OTS Scheme 2023 In Hindi
UPPCL OTS Scheme 2023 In Hindi

याद दिला दें कि इससे पहले योगी सरकार ने 31 मार्च 2023 तक किसानों को बिजली बिल में 50 फीसदी की छूट प्रदान की थी। इसके बाद अगर किसानों पर अब भी जो बकाया है, उसे एकमुश्‍त समाधान योजना (OTS ) के तहत छूट का लाभ ले सकते हैं। घरेलू उपभोक्ताओं को भी बिल में कैसे छूट मिलेगी? इसको बारीकी से समझने के लिए आइए लेख के माध्यम से जानते हैं।

UPPCL OTS Scheme 2023 In Hindi: Overview

योजना का नाम OTS Scheme 2023
लेख का नामUPPCL OTS Scheme 2023 In Hindi
राज्यUttar Pradesh
ऊर्जा मंत्रीA.K. Sharma
ओटीएस डेट08 November To 31 December 2023
विद्युत संबंधी टोल फ्री नंबर1800-180-5025
आधिकारिक वेबसाइटhttps://uppcl.org/
UPPCL OTS Scheme 2023 In Hindi: Overview

UPPCL OTS Scheme 2023

OTS Scheme 2023: बता दें कि करीब दो वर्ष बाद इस योजना को शुरू किया गया है। इसलिए लंबे समय से बड़े बकायेदारों का ओटीएस स्कीम का इंतजार अब खत्म हो गया है। अब उत्तर प्रदेश के सभी बिजली उपभोक्ताओं को उत्तर प्रदेश सरकार ओटीएस योजना (One Time Settelment Scheme) ला चुकी है।

इस योजना की जानकारी के लिए बता दें कि एकमुश्‍त समाधान योजना (ओटीएस) का मतलब है कि बड़े बकायेदार अब अपना बिजली का बिल किस्तों में भी भुगतान कर सकते हैं। यह ओटीएस स्कीम तीन खंडों में लागू की जाएगी। पहले चरण में 8 से 30 नवंबर तक, दूसरे चरण 1 से 15 दिसंबर और तीसरा चरण 16 से 31 दिसंबर तक चलाई जाएगी।

अब तीनों खंडों में किसान और बिजली उपभोक्‍ता ओटीएस योजना का लाभ लें सकतें हैं। बता दें कि जिन किसानों और उपभोक्‍ताओं पर बिजली चोरी की FIR दर्ज है, उनके पास भी इसे समाप्‍त करने का अच्‍छा अवसर है। क्योंकि विद्युत बिल में इस योजना का लाभ लेकर बकाया राशि जमा कर FIR जैसी उचित कार्यवाही से बचा जा सकता है।

अवगत करा देना चाहतें हैं कि एकमुश्त समाधान योजना (OTS) को 8 नवंबर से 31 दिसंबर तक इसे चलाया जा रहा है। इसमें घरेलू से लेकर उद्योगों से जुड़े उपभोक्ताओं के लिए सरचार्ज में छूट प्रदान की जा रही है। इसी तरह की लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे द्वारा दिए गए टेलीग्राम ग्रुप को आप ज्वाइन कर सकते हैं।

बिजली उपभोक्ताओं को 70 से 100% तक की छूट

उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने बताया कि एक किलोवाट तक भार वाले उपभोक्ताओं द्वारा पहले व दूसरे चरण में पूरा भुगतान करने पर सरचार्ज राशि में 100 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। जबकि तीसरे चरण में 80 प्रतिशत की छूट का प्रावधान रहेगा। इसी तरह पहले दो चरण में 12 किश्तों में भुगतान पर 90 प्रतिशत तथा तीसरे चरण में 70 प्रतिशत की छूट प्रदान की जाएगी।

बता दें एक किलोवाट से अधिक भार वाले उपभोक्ताओं द्वारा 30 नवंबर तक पूरा भुगतान करने पर 90 प्रतिशत तथा 15 दिसंबर तक देने पर 80 प्रतिशत और उसके बाद भुगतान करने पर 70 प्रतिशत की ही छूट दी जाएगी। इसलिए बड़े बकायेदार जो बिजली का बिल नही जमा कर पा रहे थे ऐसे बिजली उपभोक्ताओं को किश्तों में भुगतान करने का अच्छा विकल्प है।

बता दें 12 किश्तों के मामले में अधिकतम तीन किस्तों को विलंब से जमा करने की भी अनुमति होगी। लगातार दो किस्तें विलंब से नहीं जमा की जा सकेंगी। छह किस्तों में भुगतान करने के मामले में विलंब से जमा करने की अनुमति नही मिलेगी।

ओटीएस स्कीम में इन उपभोक्ताओं को शामिल किया गया है

बता दें ओटीएस स्कीम में उत्तर प्रदेश बिजली बिल ओटीएस स्कीम 2023 के अंतर्गत 6 प्रकार के बिजली उपभोक्ताओं को शामिल किया गया है ! इन उपभोक्ताओं को इनके बकाया बिल पर लागू किए गए नियम व शर्तों के अनुसार लाभ दिया जाएगा-

  • LMV 1 (घरेलू )
  • LMV 2 (वाणिज्यिक)
  • LMV 4B (निजी संस्थान )
  • LMV 5 (निजी नलकूप )
  • LMV 6 (औद्योगिक )
  • चोरी के मामले में FIR वाले उपभोक्ता

Some Important Links

Home PageCLICK HERE
Telegram GroupCLICK HERE
UPPCL Official WebsiteCLICK HERE
Some Important Links

UPPCL OTS Scheme 2023 In Hindi: FAQs

ओटीएस स्कीम क्या है?

बता दें कि ओटीएस स्कीम का पूरा नाम One Time Settlement Scheme है। इस स्कीम के तहत उत्तर प्रदेश के बड़े बकायेदार बिजली उपभोक्ताओं को बिजली बिल पर लगने वाले ब्याज पर 100% छूट के साथ अपना बिल किस्तों में जमा कर सकतें हैं।

ओटीएस स्कीम का पंजीकरण कहां होगा?

ओटीएस स्कीम का पंजीकरण विद्युत विभागीय कार्यालयों के अतिरिक्त जनसेवा केन्द्र, विद्युत सखी, मीटर रीडर या किसी भी कैश काउंटर से होगा।

उत्तर प्रदेश ओटीएस योजना कब तक लागू रहेगी?

उत्तर प्रदेश ओटीएस स्कीम तीन खंडों में लागू है। पहले चरण में 8 से 30 नवंबर तक, दूसरे चरण 1 से 15 दिसंबर और तीसरा चरण 16 से 31 दिसंबर 2023 तक लागू रहेगी।

Join Telegram group Join Now

Leave a Comment