NEET UG 2023 MBBS Admission: नीट यूजी यहाँ इतने स्कोर पर मिलेगा सरकारी दाखिला, ये डॉक्यूमेंट रखें तैयार

Join Telegram group Join Now

NEET UG 2023 MBBS Admission: दोस्तों अगर आपने नीट यूजी 2023 की परीक्षा दिये हैं और अच्छा स्कोर किये हैं तो आपको तो बिलकुल टेंशन लेने की जरूरत नही है। अगर आपका स्कोर ज्यादा नही पहुंच पाया है तो भी बेफिक्र रहें, क्योंकि ऐसा अकसर देखा जाता है कि कड़ी मेहनत के बावजूद भी परीक्षा में प्रजेंट ऑफ माइंड में कमी हो जाती है।

तो परेशान होने की आवस्यकता नही है आपका भी दाखिला होगा। आप जानते हैं कि नीट यूजी 2023 का रिजल्ट जारी हो चुका है। और अब मेडिकल कौन्सिल कमेटी की तरफ से ऑल इंडिया कोटे के तहत 15 प्रतिशत सीटों पर काउंसलिंग आयोजित की जा रही है। राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा यानी (NEET UG 2023) के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार खत्म होने वाला है।

तारीखें आज घोषित की जाएंगी। एक बार काउंसलिंग की तारीखें घोषित होने के बाद, आप सभी के लिए शेड्यूल आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर उपलब्ध करा दिया जाएगा। नीट यूजी 2023 परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। बता दें काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होने से पहले मेडिकल उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपने डॉक्यूमेंट तैयार कर रख लें।

NEET UG 2023 MBBS Admission
NEET UG 2023 MBBS Admission

NEET UG 2023 काउंसलिंग के लिए एमबीबीएस (MBBS) उम्मीदवारों को जिन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी उन्हें हम इस लेख के अंतर्गत बताने वाले हैं। इसलिए यह आर्टिकल अंत तक जरूर से जरूर पढ़े।

NEET UG 2023 MBBS Admission: संछिप्त वर्णन

परीक्षा का नामराष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट यूजी )
आयोजनकर्ताराष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA)
कैटेगरीNEET UG 2023 MBBS Admission
लेवलराष्ट्रीय स्तर
परीक्षा की तिथि7 मई 2023
रिजल्ट13 जून 2023
परीक्षा मोडऑफलाइन
कुल सीटलगभग 1.63 लाख (MBBS+BDS)
Counselling DateJuly 2023
ऑफिसियल वेबसाइटmcc.nic.in/
NEET UG 2023 MBBS Admission: संछिप्त वर्णन

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) द्वारा जारी दिशा निर्देश

आप सभी को इस जानकारी से अवगत करा दें कि इसी बीच राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) द्वारा अभी हाल ही में संशोधित दिशानिर्देश जारी किया गया है। उसमें कहा गया है कि भौतिकी में प्राप्त अंकों को सबसे पहले प्राथमिकता दी जाएगी। इसके बाद रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान को प्राथमिकता दी जाएगी।

बता दें पहले जीव विज्ञान को प्राथमिकता दी जाती थी उसके बाद रसायन विज्ञान और फिर भौतिकी को प्राथमिकता दी जाती थी। और जान लें कि आयोग ने नई टाई-ब्रेकिंग पॉलिसी भी जारी किया है। हो सकता है कि इसके अगले साल से इसे लागू किया जा सकता है।

याद दिला दें कि एनटीए ने 13 जून को नीट यूजी 2023 के परिणाम जारी कर दिये जिसमें तमिलनाडु के प्रबंजन जे और आंध्र प्रदेश के बोरा वरुण चक्रवर्ती ने 99.99 प्रतिशत अंक हासिल करके शीर्ष रैंक को प्राप्त किया है। परीक्षा में कुल 20.38 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था जिसमें से 11.45 लाख उम्मीदवार सफल हुए हैं।

यहाँ इतने स्कोर पर मिलेगा सरकारी मेडिकल कॉलेज

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मेडिकल कौन्सिल कमेटी की तरफ से ऑल इंडिया कोटे के तहत 15 प्रतिशत सीटों पर काउंसलिंग आयोजित की जा रही है। 15 प्रतिशत सीटें फुल होने के बाद संबंधित राज्य की अथॉरिटी की तरफ से 85 प्रतिशत सीटों पर काउंसलिंग आयोजित की जाएगी।

आपको जानकारी होनी चाहिए कि देशभर में MBBS की लगभग 1 लाख 10 हजार के लगभग में सीटे हैं। हालांकि, इनमें 52,778 सीटें सरकारी मेडिकल कॉलेजों की हैं। जबकि बची अन्य सीटें प्राइवेट कॉलेजों की हैं। जो आपके लिए काफी हैं। बता दें एम्स में दाखिले के लिए 705 के स्कोर या इससे कुछ अधिक पर एडमिशन मिल सकता है।

हालांकि,जनरल कैटेगरी के लिए यह 600 हो सकता है। जबकि एससी के लिए 500 व एसटी के लिए 450 पर ही सरकारी मेडिकल कॉलेज में प्रवेश मिल सकता है। हालांकि, राज्यों में एडमिशन के लिए छात्रों में कड़ी प्रतिस्पर्धा देखी जा सकती है।

NEET UG 2023 Counselling Documents

अगर आप नीट यूजी 2023 की काउंसलिंग कराने वाले हैं तो आपको जानकारी होनी चाहिए कि इनमें कौन -कौन से डाक्यूमेंट्स की अवश्यकता पड़ सकती है। उन डाक्यूमेंट्स को पहले से ही तैयार कर रख लें। बता दें एमबीबीएस (MBBS) उम्मीदवारों को जिन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी वे ये दस्तावेज होंगे –

  • नीट यूजी 2023 का एडमिट कार्ड
  • नीट यूजी 2023 का स्कोरकार्ड
  • सरकार द्वारा जारी वैध फोटो पहचान पत्र (आधार, पासपोर्ट या मतदाता पहचान पत्र)
  • कक्षा 10वीं , 12वीं की मार्कशीट
  • माइग्रेशन प्रमाणपत्र
  • श्रेणी प्रमाण पत्र जैसे – जाति, ईडब्ल्यूएस, विकलांगता आदि (अवश्यकतानुसार )
  • मेडिकल फिटनेस प्रमाण पत्र आदि।

नीट यूजी 2023 काउंसलिंग प्रक्रिया

आपको जानकारी होनी चाहिए कि एनटीए नीट काउंसलिंग दो प्रकार की होती है। एक तो अखिल भारतीय और दूसरी राज्य काउंसलिंग। जो लोग डीम्ड विश्वविद्यालयों/केंद्रीय विश्वविद्यालयों/ईएसआईसी कॉलेजों में एआईक्यू सीटों के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेना चाहते हैं, उनको बता दें कि वे उम्मीदवार एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकेंगे।

NEET UG 2023 MBBS Admission: महत्वपूर्ण लिंक्स

NEET UG Result 2023 DeclaredClick here
CUET UG Result 2023 DeclaredClick here
Telegram JoinClick here
ऑफिसियल वेबसाइटClick here
NEET UG 2023 MBBS Admission: महत्वपूर्ण लिंक्स
Join Telegram group Join Now

Leave a Comment