MP Board Exams 2024 Update: एमपी बोर्ड का परीक्षा टाइम टेबल जारी, पेपर लीक रोकने के लिए मंडल ने उठाया ये कदम

Join Telegram group Join Now

MP Board Exams 2024 Update: जैसा कि आप सभी एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं छात्रों को पता होना चाहिए कि मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, भोपाल ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2024 का टाइम टेबल जारी कर दिया है। मध्य प्रदेश बोर्ड एमपीबीएसई(MPPBSE) के मुताबिक, इस बार 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 5 और 6 फरवरी से शुरू की जायेंगी।

बोर्ड ने परीक्षाओं का टाइम टेबल अगले साल होने वाले लोकभा चुनाव को मद्देनजर रखते हुए फरवरी 2024 में ही रखा है। जिससे लोकसभा चुनाव से पहले बोर्ड परीक्षाएं समाप्त कराकर उनका रिजल्ट भी समय से जारी किया जा सके। बोर्ड द्वारा जारी परीक्षा कार्यक्रम के मुताबिक, दसवीं बोर्ड की परीक्षाएं 5 फरवरी से शुरू होकर 28 फरवरी तक चलेगी।

जबकि 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 6 फरवरी 2024 को शुरू होकर 4 मार्च 2024 तक आयोजित की गई हैं। जानकारी के लिए बता दें कि कक्षा 10वीं का पहला पेपर 5 फरवरी दिन सोमवार को हिंदी का लिया जाना है। वहीं, आखरी पेपर 28 फरवरी को NSQF और AI का होगा। वहीं, 12वीं का पहला पेपर 6 फरवरी को हिंदी का होगा। और आखिरी पेपर 4 मार्च 2024 को कृषि और होम साइंस का होगा।

MP Board Exams 2024 Update
MP Board Exams 2024 Update

आप सभी छात्रों को बताना चाहतें हैं कि मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) ने फरवरी में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं से पहले पेपर लीक रोकने के लिए बड़ा कदम उठा लिया है। अगर आप भी बोर्ड परीक्षा देने वाले हैं तो आपको बोर्ड परीक्षा से जुड़ी सारी जानकारी होना आवश्यक है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं की मंडल ने पेपर लीक रोकने के लिए क्या ठोस कदम उठाया है।


MP Board Exams 2024 Update: Overview

बोर्ड का नाममाध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश (MPBSE)
परीक्षा का नामएमपी बोर्ड परीक्षा 2024 (MP Board Exam 2024)
डेट शीट का नाममध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं,12वीं टाइम टेबल 2024
लेख का नामMP Board Exams 2024 Update
परीक्षा तारीख5 फरवरी 2024 से लेकर 4 मार्च 2024 तक
आधिकारिक वेबसाइटmpbse.nic.in/
MP Board Exams 2024 Update: Overview

पेपर लीक रोकने के लिए मंडल ने उठाया ये कदम

MP Board Exam 2024: एमपी बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों को बता दें जैसा कि आप सभी जानते हैं कि परीक्षा के समय पेपर लीक का मामला किसी ना किसी परीक्षा केंद्र पर निकलकर हर साल आ जाता है। उसी के लिए अब मंडल ने पेपर लीक रोकने के लिए बहुत बड़ा कदम इस बार उठाया है।

अब परीक्षा केंद्र तक प्रश्न-पत्र पहुंचाने की प्रक्रिया में जो शामिल होंगे, वे मोबाइन फोन का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। इस बार केंद्र पर कलेक्टर प्रतिनिधि की नियुक्ति की जाएगी। वहीं, अगर इस दौरान कोई गोपनीयता भंग करते हुए पकड़ा जाता है तो उस पर 10 लाख जुर्माना और 10 साल की कारावास भी हो सकती है।

बता दें कि मंडल ने इसके लिए प्रस्ताव भी तैयार कर लिया है। जल्द ही इसे लागू किया जाएगा। आपको याद होगा कि पिछले साल बोर्ड परीक्षाओं के दौरान सोशल मीडिया पर पेपर वायरल का वीडियो सामने आया था। इस वजह से मंडल ने इसे रोकने के लिए अभी से तैयारी करना शुरू कर दिया है।

जानकारी के लिए बता दें कि इसके अलावा परीक्षाओं पर नजर रखने के लिए मंडल एप भी तैयार कर लिया गया है। इस बार परीक्षा पूर्ण रूप से नकल विहीन एवं पारदर्शिता से आयोजित की जाएगी।

MP Board Exam Timing 2024

MP Board Exam Timing 2024: अगर आप बोर्ड परीक्षा देने की तैयारी में लगें हैं तो आपको परीक्षा की तारीख और परीक्षा के समय की जानकारी होना आवश्यक है। बता दें बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार, बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन एक ही पाली में आयोजित किया गया है। परीक्षा का समय हमेशा की तरह तीन घंटे का होगा।

परीक्षा सुबह 9 बजे से शुरू होकर 12 बजे तक कराई जाएगी। अब ऐसे में छात्रों को सलाह दी जा रही है कि वे सभी छात्र जिनका पेपर है, सुबह 8 बजे तक परीक्षा केंद्र पर पहुंच जाएं। परीक्षा शुरू होने से पहले 15 मिनट पहले यानी 8.45 बजे के बाद परीक्षा हॉल में किसी छात्र को प्रवेश नही दिया जाएगा।

इसलिए छात्रों को हर हाल में सुबह 08:30 बजे तक परीक्षा हाल में उपस्थित होना सुनिश्चित किया गया है। अगर आप अभी तक अपना डेट शीट डाउनलोड नही किया है तो बता दें कि बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल एमपी बोर्ड 2024 आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर लें।

पेपर लीक रोकने के लिए ठोस कदम

  • परीक्षा केंद्रों पर अब कलेक्टर प्रतिनिधि रहेंगे तैनात।
  • पेपर पहुंचाने वाले लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे।
  • गोपनीयता भंग करने वाले पर 10 लाख तक का जुर्माना और 10 साल जेल।
  • इसी संबंध में मंडल एप भी तैयार कर लिया गया है।

सभी छात्रों को पालन करना होगा ये निर्देश

अगर आप भी एमपी बोर्ड एग्जाम देने वाले हैं तो आपको भी बोर्ड द्वारा जारी निर्देश का पालन करना अनिवार्य है। आपको बता दें कि एमपी बोर्ड परीक्षा 2024 सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित की गई है। 10वीं, 12वीं के सभी छात्रों को बोर्ड परीक्षा देने के लिए एग्जाम सेंटर पर परीक्षा से आधे घंटे पहले पहुंचना अनिवार्य है।

परीक्षा शुरू होने से 15 मिनट पहले के बाद किसी भी छात्र को बोर्ड परीक्षा हॉल में प्रवेश नही दिया जाएगा। साथ ही किसी प्रकार की नकल की चिट लेकर नही जाना है।

Some Important Links

Home PageClick Here
Model Question PaperClick Here
MPBSE Official WebsiteClick Here
Some Important Links
Join Telegram group Join Now

Leave a Comment