DA Hike Latest News Updates: खुशखबरी! केन्द्रीय कर्मचारियों को नवरात्रि पर सरकार का तोहफा, कैबिनेट की बैठक में लिया गया ये फैसला

Join Telegram group Join Now

DA Hike Latest News Updates: बता दें कि महंगाई भत्ता का इंतजार कर रहे केन्द्रीय कर्मचारियो के लिए खुशखबरी आ चुकी है। आमतौर पर महंगाई भत्ता (DA) अक्टूबर में नवरात्रि तक बढ़ाया जाता है। इस बार भी सरकार ने दिवाली (Diwali) से पहले ही बड़ा तोहफा देते हुए केंद्रीय कर्मियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा कर दिया है।

अब सभी को मिलने वाला DA अब 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी कर दिया गया है। बता दें कि पहले से ही उम्मीद जताई जा रही थी केंद्रीय कर्मचारियों को इस बार भी 4% DA Hike मिल सकता है। सरकार के इस फैसले से देश के करीब 1 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को फायदा होगा। अब उनकी सैलरी-पेंशन में जोरदार बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

DA Hike Latest News Updates
DA Hike Latest News Updates

कर्मचारियों की सैलरी में भत्ते को जोड़कर दिया जाएगा। जानकारी के लिए बता दें 3 महीने का एरियर भी साथ जोड़कर भुगतान होगा। इससे पहले तेलंगाना सरकार ने सड़क परिवहन कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी की घोषणा की थी। तेलंगाना राज्य सरकार के प्रबंध निदेशक ने बताया कि परिवहन निगम ने कर्मचारियों को 4.8 प्रतिशत महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है।

प्रबंध निदेशक वीसी सज्जनर के मुताबिक परिवहन निगम कर्मचारियों का डीए में बढ़ोतरी अक्टूबर माह के वेतन के साथ की जाएगी। जिसमें जुलाई, अगस्त और सितंबर का एरियर भी शामिल होगा। इसी बीच केंद्र के दूसरे विभाग के सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। महंगाई भत्ते के अलावा उन्हें बोनस का भी तोहफा मिलने वाला है।

DA Hike Latest News Updates: Overview

GovernmentCentral Government
Artical NameDA Hike Latest News Updates
Year2023
CategoryDA Hike News 2023
To IncreaseSallary And Allowance
ForCentral Government Employees
DA Hike Latest News Updates: Overview

DA Hike 2023: 42% से बढ़कर 46% महंगाई भत्ता


DA Hike 2023: अगर आप केंद्रीय नौकरी करते हैं तो आपको पता होगा कि महंगाई भत्ता केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में अहम रोल निभाता है। जैसा कि आपको पता होगा कि सरकार साल में दो बार DA में संशोधन करती है। जिसका लाभ उन्हें पहली जनवरी और पहली जुलाई से दिया जाता है।

दरअसल देश में केंद्र सरकार के तहत करीब 52 लाख कर्मचारी काम करते हैं और 60 लाख पेंशनर्स हैं, जिन्हें सरकार के इस बड़े फैसले से सीधा लाभ होगा। केंद्र सरकार की केंद्रीय कैबिनेट बैठक के द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा (4% DA Hike) करने के बाद अब ये 46% हो गया है।

इसका लाभ 1 जुलाई 2023 से जोड़कर मिलेगा। अब DA में बढ़ोतरी के साथ ही कर्मचारियों की सैलरी में भी उछाल देखने को मिलेगा। जानकारी के लिए बता दें साल 2023 के लिए सरकार ने पहला संशोधन करते हुए 24 मार्च 2023 DA Hike का ऐलान किया था, याद दिला दें कि तब 38 फीसदी डीए को 4 फीसदी बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया गया था।

इसके बाद इस बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए 1 जनवरी 2023 से मिल रहा है। लेकिन बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में 4% इजाफा कर 42% से भी बढ़कर 46% कर दिया गया है।

रेलवे कर्मचारियों को भी मिला है बोनस

जानकारी के लिए बता दें हर साल केंद्र सरकार की तरफ से रेलवे कर्मचारियों को बोनस त्योहारी सीजन में मिलता है। क्योंकि रेल मंत्रालय प्रोडक्टिविटी बढ़ाने और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रोत्साहन के तौर में सभी नॉन गैजेटेड कर्मचारियों (ग्रुप C और ग्रुप D) को PLB का भुगतान करता है।

इसमें कर्मचारी की 78 दिनों की सैलरी के बराबर बोनस की रकम दी जाती है। बोनस की कैलकुलेशन सबसे निचले ग्रेड (ग्रुप D) के कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन के आधार पर होती है। बोनस को लेकर इंडियन रेलवे एम्प्लॉई फेडरेशन (IREF) ने रेलवे को चिठ्ठी लिखकर मांग की थी जिसपर सुनवाई हुई है।

बता दें रेलवे कर्मेचारियों को बोनस देने पर भी मुहर लगी है। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट की बैठक के बाद आगे बताया कि रेलवे के नॉन गजेटेड कर्मियों के लिए 78 दिनों की सैलरी के बराबर बोनस दिया जाएगा।

Modi Cabinet Decision: कैबिनेट में लिए गए ये फैसले

Modi Cabinet Decision: जानकारी के लिए बता दें कि मोदी की अगुवाई में केंद्र की कैबिनेट की बैठक में जहां केंद्रीय कर्मचारियों को 4% का DA Hike देने के लिए मंजूरी देने पर फैसला लिया गया उसके अतिरिक्त भी कई बड़े फैसले लिए गए हैं। बता दें कैबिनेट ने रेलवे कर्मचारियों के लिए बोनस पर भी मुहर लगा दी है।

इसके अलावा गेहूं के न्यूनतम समर्थन मूल्य (Wheat MSP) में 150 रुपये की बढ़ोतरी को भी सरकार की मंजूरी मिल गई है। अनुराग ठाकुर ने बताया कि मसूर पर 425 रुपये प्रति क्विंटल,और बार्ले के लिए 115 रुपये प्रति क्विंटल, चना के लिए 105 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि की गई है।

बता दें साथ में लद्दाख से लेकर हरियाणा तक अब एक मेगा सौर ऊर्जा ट्रांसमिशन लाइन (Mega Solar Power Transmission Line) के लिए भी बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में मंजूरी दे दिया गया है।

56,900 रुपए बेसिक सैलरी पर DA का इजाफा इतना होगा

  • 56900 रुपए बेसिक सैलरी के डीए में 46% बढ़ोतरी के साथ मासिक वेतन 26,174 रुपए होगा।
  • हाई बेसिक सैलरी वाले कर्मचारियों को भी 4 महीने का भत्ता मिलेगा।
  • कर्मचारियों को अक्टूबर की सैलरी में उर्मिला कर 4 महीने का भत्ता 9,104 रुपए मिलेगा।

DA Hike Latest News Updates: FAQs

DA साल में कितनी बार मिलता है?

बता दें सरकारी कर्मचारियों को साल में दो बार दिया जाता है। पहला जनवरी से और दूसरा जुलाई से लागू होता है।

महंगाई भत्ता (DA) क्या है?

महंगाई भत्ता (DA) सरकारी कर्मचारियों के जीवनयापन की लागत समायोजन है। जो सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के वर्तमान और सेवानिवृत्त दोनों कर्मचारियों को प्रदान करती है।

Join Telegram group Join Now

Leave a Comment