Bijli Bill Check Uttar Pradesh 2023: यूपी बिजली बिल में ऐसे छूट पाएं, अपना बिल मोबाइल से ऐसे करें चेक, ओटीएस करें रजिस्ट्रेशन

Join Telegram group Join Now

Bijli Bill Check Uttar Pradesh 2023: जैसा कि आप सभी को पता होना चाहिए कि उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) के मालिक उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने बिजली उपभोक्ताओं को बिल में राहत देने के लिए ओटीएस योजना (One Time Settalment Scheme) लागू की है। साल 2023 में उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री अरविंद कुमार शर्मा ने इस योजना को 8 नवंबर 2023 से लागू की है।

अगर अभी तक आप इस योजना का लाभ नहीं लिए हैं तो जल्द से जल्द अपना ओटीएस रजिस्ट्रेशन कर लें, जिससे आपको बिजली के बिल में सरचार्ज से राहत मिल जाए। जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप बिजली बिल के बड़े बकाएदार की लिस्ट में शामिल हैं तो इससे छुटकारा पाने का इससे अच्छा मौका नही मिलने वाला है। बता दें ओटीएस रजिस्ट्रेशन करने के बाद, आप अपना बिजली का बिल किस्तों में भी जमा कर सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि यह ओटीएस योजना 8 नवंबर 2023 से 31 दिसंबर 2023 तक लागू थी। लेकिन फिर से इसे बढ़ाकर 16 जनवरी 2024 तक कर दी है। बता दें एकमुश्त समाधान योजना के तहत उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष डा. आशीष गोयल ने विद्युत कार्मिकों को निर्देश दिया है कि प्रत्येक उपभोक्ता से संपर्क कर उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाए।

Bijli Bill Check Uttar Pradesh 2023
Bijli Bill Check Uttar Pradesh 2023

खासकर इस योजना के तहत घरेलू उपभोक्ताओं व किसानों का विशेष ध्यान रखा गया है। इन्हें सरचार्ज राशि पर अधिकतम 100 प्रतिशत तक की छूट का विकल्प पहले चरण में 15 दिसंबर 2023 दिया गया था। अगर आप अपना बिजली का बिल मोबाइल से चेक करना चाहतें हैं और एकमुस्त समाधान योजना (OTS) के रजिस्ट्रेशन के बारे जानना चाहतें हैं तो इस लेख के अंत तक बने रहें आपको सारी जानकारी मिल जाएगी।

Bijli Bill Check Uttar Pradesh 2023: संछेप में

राज्य का नामUttar Pradesh
लेख का नामBijli Bill Check Uttar Pradesh 2023
योजनाOTS Scheme 2023
ऊर्जा मंत्रीA.K. Sharma
ओटीएस डेट08 November 2023 To 16 January 2024
विद्युत संबंधी टोल फ्री नंबर1800-180-5025,1912
आधिकारिक वेबसाइटhttps://uppcl.org/
Bijli Bill Check Uttar Pradesh 2023: संछेप में

OTS Registration 2023: ओटीएस रजिस्ट्रेशन और इसके लाभ

अगर आपका बिजली बिल ज्यादा है और आप इससे निजात पाना चाहते हैं तो आपको ओटीएस रजिस्ट्रेशन करा लेना चाहिए। या किसी अन्य गड़बड़ी के कारण बिल ज्यादा आ गया है और बिल में संशोधन की आवश्यकता है तो इस योजना अवधि में अपने क्षेत्र से संबंधित अधिशासी एवं एसडीओ कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

उपभोक्ता ग्रामीण क्षेत्रों में सीएससी केंद्रों पर जाकर अथवा स्वयं भी यूपी पावर कारपोरेशन की ऑफिशियल वेबसाइट uppcl.org के बिल सुधार अनुरोध में जाकर स्वयं को रजिस्टर कर बिल संशोधन का अनुरोध दर्ज कर सकते हैं। अगर आप निर्धारित समय अवधि तक ओटीएस रजिस्ट्रेशन करा लेते हैं तो आपको इसके निम्न लाभ मिल जायेंगे।

ओटीएस यानी एकमुश्त समाधान योजना का लाभ तीन चरणों में मिलेगा। इसके पहले और दूसरे चरण में एक किलोवाट तक भार वाले उपभोक्ताओं को पूरा बिल पे करने पर 100 प्रतिशत की छूट प्राप्त थी। जबकि तीसरे चरण में 80% की छूट थी। इसी तरह पहले और दूसरे चरण में 12 किस्तों में भुगतान करने पर सरचार्ज में 90 प्रतिशत और तीसरे चरण में 70 प्रतिशत की ही छूट प्राप्त थी।लेकिन अब आपको 16 जनवरी 2024 तक 80% की छूट दी जाएगी।

एकमुश्त समाधान योजना(OTS) कैसे रजिस्ट्रेशन करें?

बिजली उपभोक्ताओं को जानकारी के लिए बता दें कि OTS स्कीम 2023 में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कोई फीस जमा करने की जरूरत नहीं होती है। इसके तहत सीधे छूट मिलेगी, जिसका लाभ बिजली उपभोक्ता उठा सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने के‍ लिए आधिकारिक वेबसाइट uppcl.org पर अपने एंड्रॉयड मोबाइल से भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकतें हैं।

जिस पर छूट सम्बन्धी सभी सूचनाएं ऑनलाइलन प्रदर्शित हैं। इसके अलावा उपभोक्ता किसी भी विभागीय खण्ड या उपखण्ड कार्यालय अथवा किसी भी विभागीय कैश काउन्टर में जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं, और छूट सम्बन्धी सूचना प्राप्त कर सकते हैं।

पंजीकरण के समय ही उपभोक्ता अपने शेष बकाये को एक साथ अथवा किश्तों में जमा करने के विकल्प का चयन कर भुगतान कर सकतें है। जितनी जल्‍दी हो सके समय से रजिस्ट्रेशन कर लें जिससे सरचार्ज पर 80% की अधिक छूट मिल सके। इसी तरह की लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे द्वारा दिए गए टेलीग्राम ग्रुप को आप ज्वाइन कर सकते हैं।

यूपी बिजली बिल मोबाइल से कैसे चेक करें?

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि इन दिनों उत्तर प्रदेश कॉरपोरेशन लिमिटेड(UPPCL) ने बिजली के सभी उपभोक्ताओं का पुराना बिल खाता संख्या 12 अंकों से बदलकर नया 10 अंकों का कर दिया है। जिससे बिजली उपभोक्ताओं को जानकारी ना होने के कारण अपना बिल चेक करने में समस्या हो रही है।

अब जिन उपभोक्ताओं के पास 12 अंकों का अपना पुराना खाता संख्या है वो नीचे बताए गए नियमानुसार अपना 10 अंकों का नया खाता संख्या जान सकते हैं,व अपना बिजली का बिल अपने मोबाइल से चेक कर सकतें हैं।

  1. नया खाता संख्या जानने के लिए सबसे पहले आप यूपीपीसीएल के आधिकारिक वेबसाइट uppcl.org पर जाएं।
  2. उसके बाद वहां होम पेज पर दिए गए ”ग्रामीण क्षेत्र के लिए अपना नया खाता संख्या जाने” पर क्लिक करें।
  3. उसके बाद नया पेज खुलेगा, जिसमें अपना क्षेत्र चयन करें, और अपना पुराना 12 अंकों का खाता संख्या दर्ज करें।
  4. खाता संख्या दर्ज करने के बाद, कैप्चा कोड भरें और व्यू के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  5. आपके क्लिक करते ही आपका नया 10 अंकों का खाता संख्या मिल जाएगा।
  6. फिर बिल चेक करने के लिए नीचे अपना बिल चेक करने के आप्शन पर क्लिक कर बिल चेक कर सकतें हैं।

Important Links

Home PageClick here
Join Telegram GroupClick here
UPPCL Official Website Home PageClick here
Important Links

Bijli Bill Check Uttar Pradesh 2023: FAQs

ओटीएस स्कीम का पूरा नाम क्या है?

ओटीएस स्कीम का पूरा नाम एकमुस्त समाधान (One Time Settalment) योजना है। इसके तहत आप अपना बिजली का बिल 100% सरचार्ज पर छूट के साथ किस्तों में जमा कर सकते हैं।

ओटीएस योजना की अंतिम तिथि क्या है?

ओटीएस(One Time Settalment) योजना 2023 की शुरुआत 8 नवंबर से की गई एवं अंतिम तिथि 16 जनवरी 2024 है।

Join Telegram group Join Now

Leave a Comment